7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, अब इनकी बढ़कर इतनी होगी वेतन

7th Pay Commission: 7th Pay Commission Update| FITMENT FACTOR| Central Employees| सरकार कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और खुशखबरी वाली खबर निकलकर सामने आ रही है। सूत्रों ने मिली जानकारी के अनुसार ज्ञात हुआ है कि कर्मचारियों की फिटमेंट फेक्टर (fitment factor) की मांग पर सहमती बन गई है। हालांकि देश इन दिनों आजादी के जश्न की तैयारियों में जुटा हुआ है। फिटमेंट फेक्टर की मांग की सहमति बनने के बाद कर्मचारियों की वेतन में बंपर इजाफा हो जाएगा। हालांकि कर्मचारी इसके लिए काफी दिनों से मांग भी करते चले आ रहे हैं।

इस विषय पर पिछले वर्ष इस पर गहनता से चर्चा हुई थी। बताया यह भी जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर को लेकर केन्द्र सरकार किसी निष्कर्ष पर जा पहुंची है। रिपोर्टस के अनुसार बताया जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर को लेकर सरकार जल्द ही कोई बड़ा फैसला कर सकती है। जबकि वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 है, कर्मचारी काफी समय से इसे 3.68 करने की मांग उठा रहे हैं। गणतंत्र दिवस से पहले सरकार इस पर कोई बड़ा निर्णय सुना सकती है।

7th Pay Commission

7th Pay Commission: फिटमेंट फैक्टर आखिरी बार 2016 में बढ़ा था

खबर के मुताबिक बता दे कि फिटमैंट फैक्टर को आखिरी बार सन 2016 में बढ़ाया गया था, जिसमें कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 6,000 रूपये से बढ़कर 18,000 रूपये कर दिया गया था। फिटमेंट फैक्टर में अगर बढ़ोत्तरी होती है तो अब यह न्यूनतम बेसिक वेतन 26,000 रूपये तक पहुंच जाएगा। हालांकि सूत्रों ने दावा यह भी किया है कि फिटमेंट फैक्टर की फाइन तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

7th Pay Commission: महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ेगा

जानकारी के अनुसार बता दे कि महंगाई भत्ते में भी कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी इजाफे होने की खबर आ रही है। वर्तमान में कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। लेकिन इस बार 47 फीसदी तक भत्ता दिया जा सकता है। हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नही हुई है। बजट सत्र के बाद महंगाई भत्ते में इजाफा होने की संभावनाएं बन सकती है।

महत्वपूर्ण लिंक – OnePlus 11 Max Pro

Low Price 5G Smarphone Buy Buy Now
Home Page  click here
Facebook click here
Instagram click here
Telegram click here

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment