Administration alert on Holi festival: होली, शब-ए-वरात त्यौहारों के दृष्टिगत जिला प्रशासन एलर्ट, शान्ति व्यवस्था भंग करने वालों के विरुद्ध होगी सख्त कार्यवाही – डीएम

Administration alert on Holi festival: Lalitpur Latest News| Bundelkhand News 2023| Up News Update| आगामी होली, शब-ए-वरात के त्यौहार पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के सम्बंध में जिलाधिकारी आलोक सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि त्यौहार के दौरान जानबूझकर अशान्ति फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा, उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी, इसके अलावा सभी धार्मिक स्थलों पर लाउड स्पीकर की ध्वनि परिसर तक ही सीमित रहेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त सम्बंधित विभाग होली के आयोजन से सम्बंधित रणनीति तैयार कर लें तथा पूरी संवेदनशीलता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने आबकारी विभाग को निर्देश दिये कि त्यौहार के दौरान अवैध शराब की बिक्री को रोकने हेतु पुलिस दल के साथ शराब की दुकानों की निगरानी करें, जल संस्थान एवं विद्युत विभाग को निर्देश दिये कि त्यौहार के दौरान निर्बाध आपूर्ति बनाए रखें। खाद्य सुरक्षा विभाग छापामारी की कार्यवाही करे, नगर पालिका और पंचायती राज विभाग अपने-अपने क्षेत्रों में होलिका दहन स्थलों पर साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने धर्मगुरुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे अपने-अपने सम्प्रदाय के युवाओं को सौहार्द एवं शान्तिपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाने के लिए प्रेरित करें तथा आयोजन स्थलों पर अपने-अपने वॉलेन्टियर्स तैनात करें।

Administration alert on Holi festival: समस्या होने पर तत्काल जिला प्रशासन, कण्ट्रोल रुम नं-9454416374 पर दें सूचना

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र में भ्रमणशील रहें और समस्या होने पर तत्काल जिला प्रशासन, कण्ट्रोल रुम नं-9454416374 पर सूचना दें। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री गोपाल कृष्ण चौधरी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम स्थलों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाए तथा सम्बंधित क्षेत्रों के उप जिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर शान्ति समितियों की बैठक कर त्यौहार रजिस्टर का परीक्षण करते हुए भीड़भाड़ वाले स्थानां यथा बस स्टैण्ड पर सघन चौकिंग की जाये, जिससे कि सभी त्यौहार शान्ति एवं भाई चारे के साथ सम्पन्न हो सके। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये जुलूस के दौरान अनजान व्यक्तियों पर विशेष निगरानी रखी जाए।

Administration alert on Holi festival: तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने वालों के विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश

बैठक में समस्त थानाध्यक्षों ने अपने-अपने क्षेत्र के आयोजन स्थलों की जानकारी देते हुए बताया कि सभी सम्बंधित आयोजक मण्डलों के पदाधिकारियों के साथ शान्ति व्यवस्था की बैठकें कर ली गई हैं, साथ ही सम्बंधित व्यक्तियों से लगातार वार्ता की जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि होली के दिन ब्लॉकवार सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर इमरजेंसी सेवा सुचारु रहेगी तथा किसी भी आपात स्थिति के लिए 108,102 एम्बुलेंस सक्रिय रहेंगी। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वि0 रा0 गुलशन कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 जेएस बक्शी, समस्त उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी, परिवहन, विद्युत, नगर पालिका, आबकारी सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी, प्रमुख धर्मगुरु एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
 
 
Home Page  click here
Facebook click here
Twitter click here
Instagram click here
Telegram click here
इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment