Agriculture News Lalitpur: कृषकों की आमदनी बढ़ाने के लिये जिलाधिकारी आलोक सिंह की पहल

Agriculture News Lalitpur: Lalitpur Latest News| Bundelkhand Latest News| UP Latest News| Bundelkhand Latest News| ललितपुर जिलाधिकारी द्वारा कृषि में विविधिकरण की पहल को प्रोत्साहित करने व जमीनी हकीकत जानने के उद्देश्य से मंगलवार को विकासखण्ड बार के ग्राम बानपुर के कृषक जगदीश पुत्र मूलचन्द्र के प्रक्षेत्र का दौरा किया। मौके पर उपस्थित कृषक जगदीश द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि लगभग 5 एकड़ क्षेत्रफल पर मैंने अमरूद उद्यान रोपित किया हुआ है जो लगभग 8 वर्ष पुराना है जिससे प्रत्येक वर्ष लगभग 6 से 7 लाख रूपये की आमदनी हो जाती है इसमें हमारा पूरा परिवार मेहनत करता है इसके अतिरिक्त एक हेक्टेयर क्षेत्रफल पर मैंने नींबू की बागवानी की है जिसमें अगले वर्ष से लाभ प्राप्त होने की सम्भवना है।

Agriculture News Lalitpur

कृषक द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि मैं अपना पूरा अमरूद टीकमगढ़ मण्डी में बेच देता हॅू तथा यहॉ पैदा होने वाले अमरूद में मिठास अधिक होने के कारण बाजार में यह पहले ही बिक जाता है। जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना से एक खाद्य प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना कराने हेतु जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया गया ताकि कृषक अपने द्वारा उत्पादित उत्पाद में मूल्य सम्वर्धन कर अपनी आमदनी बढ़ा सके तथा रोजगार के नये अवसर सृजित कर गॉव के लोगों को अतिरिक्त रोजगार दे सके।

Agriculture News Lalitpur: उद्यान प्रक्षेत्रों का निरीक्षण कर कृषि विविधीकरण में विस्तार के दिए निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा ग्राम मैनवार के कृषक श्री लल्लू पुत्र श्री सोवरन सिंह के प्रक्षेत्र पर टपक सिंचाई पद्धति के साथ प्लास्टिक मल्चिंग में टमाटर बैंगन व मिर्च की खेती का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी महोदय द्वारा श्री लल्लू से टपक सिंचाई पद्धति अपनाने की प्रेरणा के संबंध में जानकारी चाही गयी तो श्री लल्लू द्वारा यूट्यूब से प्रेरित होकर टपक सिंचाई पद्धति लगवाने की बात कही गयी।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि विकास खण्ड स्तर पर तैनात सहायक उद्यान निरीक्षक समीप के अन्य ग्रामों के इच्छुक कृषकों को प्रेरित कर ड्रिप, मिनी व माइक्रो स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति की स्थापना कराने हेतु कृषकों से सम्पर्क करें, जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्राप्त अनुदान की जानकारी संबंधित कृषक से करने पर कृषक द्वारा बैंक न जाने की बात कही गयी जबकि जिला उद्यान अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि श्री लल्लू को 0.5 हेक्टेयर क्षेत्रफल हेतु मु0रू0-71364.00 की धनराशि अंतरित की गयी है।

Home Page  click here
Facebook click here
Twitter click here
Instagram click here
Telegram click here

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment