Chief Minister Mass Marriage: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में सभी वर्गों के जोड़ों का हुआ विवाह

Chief Minister Mass Marriage: Lalitpur Latest News| Bundelkhand News 2023| Up News Update| जनपद ललितपुर के विभिन्न स्थानों पर ‘‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह’’ योजनान्तर्गत सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम नगर पालिका रैन बसेरा पीएन इंटर कॉलेज ललितपुर में आयोजित हुआ, जिसमे जिला पंचायत अध्यक्ष कैलाश निरंजन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की गरिमामय उपस्थिति रही। इसके अलावा विकासखंड जखौरा एवं बिरधा में भी सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किए गए, सभी कार्यक्रमों में कुल 372 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ,

जिसमें नगर पालिका परिषद ललितपुर के 42, जिला पंचायत के 58, नगर पंचायत पाली के 02, नगर पंचायत महरौनी के 06, नगर पंचायत तालबेहट के 03, विकासखंड जखौरा के 65, महरौनी के 28, मडावरा के 33, तालबेहट के 41, बार के 35 एवं बिरधा के 59 जोड़े शामिल हैं। इन जोड़ों में सामान्य वर्ग के 26, पिछड़ा वर्ग के 143, अनुसूचित जाति के 189, अनुसूचित जनजाति के 05 तथा अल्पसंख्यक वर्ग के 09 जोड़े हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासीनअतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण से किया गया, तत्पश्चात मंचासीन अतिथियो स्वागत किया गया।

Chief Minister Mass Marriage: दांपत्य सूत्र में बंधे जनपद के 372 जोड़े

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में कहा कि कहा कि प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों की बेटियों की शादी जिनकी आमदनी कम है या परिवार में मजदूरी के अलावा आय का अन्य साधन नहीं है, उनकी पुत्रियों का विवाह कराने का जिम्मा सरकार ने लिया है। सामूहिक विवाह सम्मेलन में दाम्पत्य सूत्र में बंधने वाले जोड़ों के लिए आज का दिन अत्यधिक सौभाग्यशाली है, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में लाभार्थी को 51 हजार की सहायता राशि प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें नए जीवन की शुरुआत में सहायता मिलती है।

Chief Minister Mass Marriage: जनप्रतिनिधियों एवं आला अधिकारियों की मौजूदगी में लिए फेरे

अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 35 हजार की धनराशि उन बेटियां के खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है, जिनके अविभावक साथ ही 10 हजार रु का गृहस्थी का सामान एवं 06 हजार रू प्रति जोड़ा आयोजन पर सरकार द्वारा खर्च किए जाते हैं, इस प्रकार कुल 51 हजार रू की धनराशि सरकार प्रत्येक जोड़े पर खर्च करती है। उन्होंने सभी जोड़ों को बधाई देते हुए कहा कि सरकार द्वारा प्रदान की गई इस धनराशि का अपने जीवन में सदुपयोग करें।

इसके उपरान्त सभी मंचासीन अतिथियों एवं अधिकारी गणों ने दांपत्य सूत्र में बंधने वाले सभी नव जोड़ों को हार्दिक शुभकामनाएं एवं शुभाशीष दिया। कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे लवकुश त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अभिषेक अवस्थी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका निहालचन्द्र सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

Home Page  click here
Facebook click here
Twitter click here
Instagram click here
Telegram click here

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment