Health Tips: पैरों में है सुन्नपन की दिक्कत, अपनाएं ये तरीके, मिलेगा तुरंत ही आराम, जानिए इसकी वजह

Health Tips: Exercise | Numbness in Feet | Stop Numbness In Legs | पैरों की सुन्नपन की समस्या अधिकतर कई लोगों में देखने को मिल जाती है, आखिर यह समस्या किस प्रकार से उत्पन्न होती है और क्यों हो जाती है। आज हम आपको इसके बारे में और इसके निदान के बारे में पूरी जानकारी मुहैया करा रहे हैं। दरअसल पैरों में सुन्नपन की समस्या लोगों को इस वजह से होती है कि कई बार पैर में चोट लगने के कारण नस दब जाने की वजह से पैरों में सुन्नपन की समस्या हो जाती है। Health Tips पैरों में सुन्नपन का मुख्य कारण यह भी होता है कि स्पाइन में इंजुरी होना, साइटिका का दर्द और डायबिटीज होना। कभी-कभी गलत पोजिशन में बैठने के कारण भी पैरों में सुन्नपन की समस्या हो सकती है। अगर ऐसे में किसी व्यक्ति को पैरों में सुन्नपन की समस्या ज्यादातर रहती है तो उसे तुरंत ही अपने नजदीकी डाक्टर से सम्पर्क करना चाहिये। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से आराम पाना चाहते हैं, तो नीचे दिये गये टिप्स को आप फॉलो कर सकते हैं।

Health Tips: पैरों में सुन्नपन की समस्या दूर करें ‘ऐसे’

पैरों में सुन्नपन की समस्या अक्सर कई लोगों के लिए देखने को मिल जाती है। अगर इस समस्या को आपको बिना डाक्टर के सही करना है तो आपको कुछ नियम बता रहे हैं जिन्हें आप अपनाकर इस समस्या से कुछ हद से निजात पा सकते हैं। पैरों में सुन्नपन की समस्या होने के लिए आप नियमित तौर पर सरसों या नारियल के तेल की सुबह और शाम करीबन 20 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से आपको पैरों में सुन्नपन की समस्या से कुछ प्रतिशत आराम मिलेगा।

Health Tips: नियमित करें एक्सरसाइज

पैरों के सुन्नपन से आराम पाने के लिए आपको एक और रामबाण इलाज आपको बता रहे हैं, इसकी समस्या एक तरह से बहुत ही जटिल होती है। लेकिन उतनी भी समस्या बड़ी नहीं होती है। इसका इलाज भी देशी विधि द्वारा संभव है। पैरों के सुन्नपन को कुछ हद तक ठीक करने के लिए आप नियमित तौर पर सुबह और शाम एक्सरसाइज करें, ऐसा करने से माशपेशियों में खिचाव होता है और पैरों में सुन्नपन की समस्या भी धीरे-धीरे सही हो जाती है। साथ ही इससे आपकी फिटनेस भी बेहतर हो सकती है। अगर आपको स्पाइन, नस और हडिडयों से जुड़ी कोई बीमारी है, तो एक्सरसाइज नियमित करें।

महत्वपूर्ण लिंक – Redmi 9 Max Mini

Low Price 5G Smarphone Buy Buy Now
Home Page  click here
Facebook click here
Instagram click here
Telegram click here
इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment