Holi Festival: होलिका दहन के बारे में दी जानकारी, बच्चो संग खेली होली

Holi Festival: Holi Festival 2023| Lalitpur Latest News| Bundelkhand News 2023| Up News Update| ललितपुर ब्लॉक बिरधा अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय तेरा के शिक्षकों एवम छात्र छात्राओं द्वारा होली के पावन अवसर पर विद्यालय के वच्चो के साथ होली की पूर्व संध्या पर धूमधाम से मनाई गई। सभी ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी। होली के गीतों पर सभी बच्चे मौज मस्ती करते हुए थिरक रहे थे।सभी वच्चे शिक्षकों को एवम आपस मे एक दूसरे को गुलाल लगाकर खुश हो रहे थे।कुँवर भगवत सिंह बैस ने वच्चो को बताया की हरण्यकश्यप के पुत्र भक्त प्रहलाद जी द्वारा विष्णु भगवान के भजन करने से वह नाराज था। हरण्यकश्यप की बहिन होलिका को वरदान था कि अग्नि में बैठ जाती थी लेकिन वह जलती नही थी।

अतः हरण्यकश्यप के अनुरोध पर होलिका ने भक्त प्रहलाद को लेकर अग्नि में बैठ गयी थी। ईश्वर की कृपा से भक्त प्रहलाद को कुछ नही हुआ था ओर होलिका अग्नि में जलकर भस्म हो गयी थी। होलिका के जल जाने पर यह त्योहार मनाया जाता है। तब से अब तक होलिका दहन के उपरांत सभी एक दूसरे को रंग विरंगी गुलाल लगाकर एवम मिठाई खिलाकर एक दूसरे को शुभकामनाएं देते है। आज इस अवसर पर प्रमुखरूप से भगवत सिंह बैस, शैलेन्द्र शर्मा, प्रिया दुवे, प्राची चौरसिया, अरविंद सिंह, रानी ठाकुर, सरोज, हरवाई आदि उपस्थित रहे।

Holi Festival: प्राथमिक विद्यालय तेरा में मनाया रंगोत्सव

इसी क्रम में कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय डुलावन में छात्र-छात्राओं ने सहपाठियों के साथ फूलों के द्वारा बनाये गये प्राकृतिक रंगो व फूलों से होली खेली। विद्यालय की छात्राओं ने कला अनुदेशक यशोदा के निर्देशन में गांव में लगे हुए गैंदा,गुडहल, गुलाब,चमेली के फूलों के द्वारा आकर्षक रंगोली भी बनाई।बच्चों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दीं।इस दौरान विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक वीरसिंह ने बच्चों को बताया कि प्राकृतिक रंगों से होली खेलना। क्योंकि प्राकृतिक रंगों से कोई नुकसान भी नहीं होता है। सहायक अध्यापक संजय सेन ने बच्चों को होली पर्व से जुडी हुई पौराणिक कहानी को सुनाया।उन्होंने कहा कि होली पर्व आपसी सौहार्द पूर्वक मित्रों के साथ मनायें। सहायक अध्यापक पुष्पेंद्र जैन ने बच्चों को केमिकल युक्त रंगों से होने वाले नुकसान को बताया। उन्होंने बच्चों को बताया कि पर्यावरण संरक्षण में बच्चे अपनी भूमिका निभायें तो प्राकृतिक व सूखे रंगो का प्रयोग करके होली को खेलें जिससे पानी को भी बचाया जा सकता है।

Holi Festival

Holi Festival: छात्राओं ने फूलों से बनाई आकर्षक रंगोली

बच्चों ने संकल्प लिया कि होली के इस पवित्र त्यौहार के लिए केमिकल मुक्त बनाएंगे और इस पर्व पर पानी का भी संरक्षण करेंगे।सहायक अध्यापक आकाश कुमार ने बच्चों को बताया कि हवा में उड़ते रंग सांस संबंधी समस्याएं उत्पन्न करते हैं। उनसे आंखों में जलन भी हो सकती है। हर्बल रंगों का ही प्रयोग करें।पर्वों में होली का विशेष महत्व होता है।रंगोली प्रतियोगिता में रुबी ,रानी कुशवाहा,राजनंदनी पाल,रागिनी,अनुष्का विश्वकर्मा, मुस्कान प्रजापति,वैशाली चौहान, रानी ने प्रतिभाग किया। इस दौरान इंचार्ज प्रधानाध्यापक वीर सिंह,सहायक अध्यापक संजय सेन,पुष्पेंद्र जैन,संतोष नरवरिया, आकाश कुमार, प्रमोद तिवारी अरविंद पंथ,मनोज विश्वकर्मा, यशोदा,सुनीता मौजूद रहे।

 

Home Page  click here
Facebook click here
Twitter click here
Instagram click here
Telegram click here

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment