Inspiration app News: प्रेरणा एप की तर्ज पर अब आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए सहयोग एप

Inspiration app News: Lalitpur Latest News| Up News 2022| Bundelkhand News| Jhansi News| प्रेरणा एप की तर्ज पर आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण के लिए सहयोग एप विकसित किया गया है,इससे अब आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण ऑनलाइन किए जा सकेंगे। इस संबंध में बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) व सुपरवाइजर को दो दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। अधिकारियों द्वारा किए जा रहे निरीक्षण में गुणवत्तापरक सुधार लाने के मकसद से अब तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। पहले प्रेरणा एप के माध्यम से परिषदीय विद्यालयों के ऑनलाइन निरीक्षण शुरू किए गए, उसी तर्ज पर आंगनबाड़ी केंद्रों के ऑनलाइन निरीक्षण के लिए सहयोग एप विकसित किया गया है।

Inspiration app News: ऑनलाइन निरीक्षण से मानीटरिंग की गुणवत्ता में आएगा सुधार

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में 8 व 9 दिसंबर कोआयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण में जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) नीरज सिंह, मास्टर ट्रेनर यूनिसेफ रजनीश एवं यूपीटीएसयू की जिला विशेषज्ञ सामुदायिक आउटरीच पल्लवी दास ने इस एप की खूबियों से बाल विकास परियोजना अधिकारियों (सीडीपीओ)व मुख्य सेविकाओं (सुपरवाइजर) को परिचित कराया द्य इसके साथ ही तकनीकी जानकारी दी।

प्रशिक्षण में कुल 15 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों के ऑनलाइन निरीक्षण होने से मॉनिटरिंग की गुणवत्ता में सुधार होगा और आंगनबाड़ी केंद्रों का प्रभावी पर्यवेक्षण हो सकेगा। इस एप को चलाने के लिए आईडी, पासवर्ड जनरेट कर दिए गए हैं। इसी महीने से इस एप पर निरीक्षण प्रारंभ हो जाएंगे। वर्तमान में जिले में1124 आंगनबाडी केंद्र संचालित हैं।

Inspiration app News: कैसे काम करेगा एप

सहयोग एप पर निरीक्षण करते समय केंद्र की फोटो अपलोड करनी होगी,साथ ही निरीक्षण आख्या भी एप में फीड करनी होगी। इससे अधिकारियों को कागजी कार्रवाई से छुटकारा मिल सकेगा।

 

Home Page  click here
Facebook click here
Twitter click here
Instagram click here
Telegram click here

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment