Lalitpur News: सड़कों पर अन्ना पशुओं की मौजूदगी पर जिलाधिकारी नाराज, सुधार लाने के दिये निर्देश

Lalitpur News 2022: ललितपुर डीएम आलोक सिंह की अध्यक्षता में जनपद में संचालित अस्थायी, स्थायी गौवंश आश्रय स्थलों में संरक्षित गौवंश के भरण पोषण व अन्य व्यवस्थाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु बैठक कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। UP News बैठक में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में जनपद में अनुमानित 43498 निराश्रित गौवंशों में से 42330 को गौशालाओं में संरक्षित किया जा चुका है, सहभागिता योजनान्तर्गत 9525 में से 8226 गौवंश प्रदान किये गए है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि शीत लहर से बचाव के लिये अतिशीघ्र काऊ कोट का निर्माण, आग जलाने के लिये गोबर कण्डा बनवाना तथा पालीथीन से शेड को ढकने का कार्य करा लिया जाये। कल्यानपुरा तथा अन्य गांव में चारागाह की भूमि पर गौवंश के लिये चारा उत्पादन करने के निर्देश दिये गये जिसमें नेपियर, पैराग्रास प्रमुख है। गौशाला में उपलब्ध गोबर की खाद का निस्तारण करने हेतु समिति गठित कर दर निर्धाणक करने के लिये निर्देश दिये गये।

Lalitpur News: गौशालाओं में उचित प्रबंधन करने के निर्देश

गौ आश्रय स्थलों में बीमार गौवंश के इलाज के लिये सीवीओ को अपने स्तर से शासन से दवाओं की मांग करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि तालबेहट विकास खण्ड के जमालपुर गांव के आस-पास गोवंश एकत्रित रहते हैं, जिनका संरक्षण एक गौशाला बनवाकर सुनिश्चित किया जाये। गौशालाओं में भूसे की कमी को दृष्टिगत रखते हुये जिलाधिकारी ने आपूर्तिकर्ता को आपूर्ति बढ़ाने हेतु निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि नव निर्मित अस्थाई गौशालाओं में शीघ्र गोवंश का संरक्षण प्रारम्भ किया जाये। नगर पंचायत, नगर पालिका में घूम रहे पशुओं को पशु मालिक पर पशुक्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाये। सहभागिता योजना में दिये जा रहे गोवंश पालक से एक हलफनामा जरूर प्राप्त कर लें जिसमें गाय को न छोड़ने की शर्त हो या यदि नहीं रखना है तो गौशाला में लाकर छोड़ना होगा।

महत्वपूर्ण लिंक -Lalitpur News

Home Page  click here
Facebook click here
Twitter click here
Instagram click here
Telegram click here

 

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment