Lalitpur News: वृक्ष हमारे पर्यावरण के साथ-साथ इकोसिस्टम को भी समृद्ध बनाते हैं-डीएम

Lalitpur News: Lalitpur Update 2023| Bundelkhand News 2023| ललितपुर। प्राचीन काल से ही बाग बगीचों को समृद्धि का प्रतीक माना जाता था आज अधिक मात्रा में वृक्षों के कटाव से न केवल पर्यावरण असन्तुलन पैदा हुआ है बल्कि जीव जन्तुओं के अस्तित्व पर संकट के बादल मडरा रहे है। आज हम अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहे है। फलदार वृक्ष न केवल समाज की समृद्धि का आधार है बल्कि समृद्ध पर्यावरण व प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को भी कम करने में सहायक सिद्ध होते है। जनपद के वृक्षारोपण अभियान को गति देने के उद्देश्य से आज जिलाधिकारी द्वारा विकास खण्ड- बिरधा के ग्राम जाखलौन के स्टेशन रोड स्थित इन्द्रबाग में मुसम्मी पौधे का रोपण कर वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

Lalitpur News: 2.5 एकड़ क्षेत्रफल में पौधे रोपित किये जा रहे

प्रक्षेत्र पर उपस्थित शिशुपाल प्रजापति द्वारा बताया गया कि वर्तमान में 2.5 एकड़ क्षेत्रफल में नीेबू, अमरूद, आंवला एवं मौसम्मी के 278 पौधों का रोपण किया जा रहा है। यह प्रक्षेत्र लगभग 45 एकड़ में फैला है जिसमें कलमी आंवला, अमरूद, नींबू एवं मौसम्मी के लगभग 800 पेड़ है जिनसे लगभग 4-5 लाख रू. की आमदनी प्राप्त होती है। जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि एक वृक्ष एक साल में लगभग 1 लाख वर्ग मीटर दूषित हवा को साफ करता है।

Lalitpur News: यह रहे पौधरोपण में उपस्थित

यह हमारे पर्यावरण के साथ-साथ इकोसिस्टम को भी समृद्ध बनाता है पक्षियों के लिए आश्रय स्थल के रूप में कार्य करता है तथा सतह की उपजाऊ मिट्टी को बहने से रोकता है व वर्षा जल के संचयन में भी मदद करता है। इस मौके पर श्री भगवानदास बुन्देला ग्राम प्रधान जाखलौन, श्री राधाकान्त गोस्वामी वरिष्ठ समाजसेवी, श्री धर्मेन्द्र सिंह, श्री प्रमेंन्द्र सिंह बुन्देला, श्री आत्माराम उपाध्याय, श्री रमजानी खान, श्री राहुल यादव एवं श्री दीपक अग्रवाल उपस्थित रहे।  
Low Price 5G Smarphone Buy Buy Now
Home Page  click here
Facebook click here
Instagram click here
Telegram click here
इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment