Latest Science News: इस जगह मिले इंसान के 1 लाख साल पुराने पैरों के निशान, जानें पहले कैसे दिखता था इंसान

Latest Science News: World News in Hindi| International News| कभी आपने अपने मन में ऐसी कल्पना की है कि आखिरकार लाखों साल पहले आखिर इंसान कैसे दिखता होगा और उसका आकार कैसा होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ज्ञात हुआ है कि मोरक्को में इंसानों के पैरों के निशान पाए गए हैं, जिनकी उम्र लगभग एक लाख साल बताई जा रही है। जबकि वैज्ञानिकों का यह कहना है कि उस समय भी इंसान हम सभी से मिलता जुलता था। विदेश के मोरक्को में इंसान के एक लाख साल पुराने पैरों के निशान पाए गये हैं। वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि यह पैर इंसानों के हैं। यह जानकारी मोरक्को, जर्मनी, फ्रांस और स्पेन के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च के अनुसार पता लगाया है और उन्होंने यह भी कहा कि इंसान के इतने लाख साल पुराने पैर भी सुरक्षित हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में आगे। Latest Science News

Latest Science News: उत्तरी मोरक्को के समंदर के पास स्थित चटटान पर पाए गए यह निशान

वैज्ञानिकों के अनुसार बताया गया है कि मोरक्को के संमदर के पास स्थित एक बड़ी चटटान है जिसके ऊपर यह इंसानों के पैरों के निशान पाए गए हैं। जबकि यह भी प्रतीत हो रहा है कि यह निशान पांच इंसानों के समूह के हैं। हालांकि यह निशान तटीय इलाकों में होने वाला अपरदन वैज्ञानिकों के लिए एक बड़ी चुनौती भी बन गया है। मोरक्को में समुद्र किनारे यह पत्थरों पर शोध के दौरान ये पैरों के निशान पाए गये थे।

Latest Science News: पैरों के 85 निशान पाए गये

पता चला है कि यह रेत 1 लाख साल पुरानी है, यहां से इंसानों के पैरों के करीब 85 निशान पाए गऐ हैं। यह प्रतीत हो रहा है कि इंसानों का कोई समूह पानी की ओर जा रहा था, इससे पहले उत्तरी अमेरिका में भी पैरों के निशान पाए गये थे। अंगूठे और उंगलियों के निशान से पता लग रहा है कि तब से भी हमारे जैसे ही इंसान थे। अलग-अलग साइज में यह भी ज्ञात हो रहा है कि इसमें महिला पुरूष और बच्चे भी शामिल थे।

महत्वपूर्ण लिंक – Nokia 7610 Prime Lite

Low Price 5G Smarphone Buy Buy Now
Home Page  click here
Facebook click here
Instagram click here
Telegram click here
इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment