PM Kisan 16th Installment: अगर खाते में नहीं आया 16वीं किस्त का पैसा, तो फटाफट निपटा ले ये काम, तुरंत ही आ जाएगा अकाउंट में पैसा, जानिए प्रक्रिया

PM Kisan 16th Installment: pm kisan 16th installment 2024| pm kisan ki 16th kist| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त का पैसा बुधवार को सभी किसानों के खातों में भिजवा दिया है। बता दे कि पीएम किसान निधि योजना (PM KISAN YOJANA) के तहत 11 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में यह किस्त की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। अगर आप भी इस योजना के अन्तर्गत आते हैं और आपकी किस्त का पैसा अभी तक आपके खाते में नहीं पहुंचा है तो आपको आखिरकार क्या करना चाहिये और पैसा खाते में नही पहुंचा है तो कहां शिकायत करनी चाहिये इसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं। जिसका आप स्टेप अनुसार कार्य करेंगे तो आपका रूका हुआ पैसा आपके खाते में जल्द ही प्रक्रिया पूर्ण होने पर पहुंच जाएगा।

PM Kisan 16th Installment: क्या वजह है जिस अनुसार नहीं आई किस्त

केन्द्र सरकार पीएम किसान निधि में हो रहे फर्जीवाडे को रोकने के लिए अब सख्त हो गई है, ऐसे में सरकार का एक ही मानना है कि वह पूरी प्रक्रिया अनुसार पात्र हों, तभी किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। गौरतलब है कि जिन किसानों ने अभी तक अपने खातों की ई-केवाईसी नही करवाई है उन किसानों को पीएम किसान निधि की 16वीं किस्त का लाभ नही मिलेगा। सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है। अब ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन जरूरी हो गया है।

PM Kisan 16th Installment: नहीं आया खाते में पैसा तो यहां करें शिकायत

ज्ञातव्य है कि जो किसान पीएम किसान निधि के लिए पात्र हैं, उन सभी को किसान निधि की 16वीं किस्त का लाभ मिल गया होगा, और जिन किसानों का अभी तक पैसा खाते में नहीं पहुंचा है तो ऐसे में वह किसान ऐसे होंगे जो इस योजना के लिए पात्र नही है। पात्रता के लिए सर्वप्रथम सरकार के नियमों के अन्तर्गत होना आवश्यक है। अगर जो इस योजना के लिए पात्र है और पैसा उसके खाते में अभी तक नही आया है तो ऐसे किसान पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155262 या फिर टोल फ्री नंबर 18001155266 पर संपर्क करके शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस माध्यम से उनकी शिकायत दर्ज होगी और समस्या का निराकरण होगा।

महत्वपूर्ण लिंक – Redmi Note 13 Pro

Low Price 5G Smarphone Buy Buy Now
Home Page  click here
Facebook click here
Instagram click here
Telegram click here
इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment