Tobacco Control Campaign: तंबाकू से छुटकारा पाने के लिए जिला अस्पताल के कमरा नंबर 4 में करें संपर्क

Tobacco Control Campaign: Lalitpur Latest News| Bundelkhand News 2023| Up News Update| तंबाकू में मौजूद चार हजार जहरीले तत्व बीमारियों का कारण बनते हैं। इसके सेवन से कैंसर, अस्थमा, नपुंसकता जैसे कई गंभीर रोग होते हैं। दो हफ्ते से पुराना सफेद या लाल छाला हो तो यह पूर्व कैंसर की अवस्था हो सकती है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे एस बक्शी का। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि किसी भी तंबाकू उत्पाद का इस्तेमाल ना करें, भले ही वह कम हानिकारक होने का दावा करते हो सभी तंबाकू उत्पाद समान हानिकारक होते हैं। कई बार लोग खुद धूम्रपान नहीं करते हैं पर धूम्रपान करने वाले के बीच बने रहते हैं। इससे भी बीमारी के फैलने का खतरा बना रहता है। यह उतना ही खतरनाक है, जितना स्वयं के द्वारा धूम्रपान करना है।

Tobacco Control Campaign: तंबाकू के जहरीले तत्व बनते बीमारियों का कारण

तंबाकू नियंत्रण अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. अमित तिवारी ने बताया कि गर्भस्थ शिशु के मानसिक विकास पर धूम्रपान का बुरा प्रभाव पड़ता है, उसके सीखने और समझने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। धूम्रपान गर्भवती महिला एवं बच्चों के लिए खतरनाक है। अगर मां खुद धूम्रपान करती है तो यह सारे खतरे कई गुना तक बढ़ जाते हैं। तम्बाकू नियंत्रण के जिला सलाहकार डॉ. रूद्र प्रताप सिंह बुंदेला ने बताया कि धूम्रपान से तात्पर्य सिर्फ सिगरेट पीना नहीं है बल्कि इसके अंतर्गत बीड़ी, तम्बाकू युक्त पदार्थ, सिगार और पाइप भी शामिल हैं। तंबाकू से छुटकारा पाने के लिए जिला अस्पताल के कमरा नंबर 4 में संपर्क किया जा सकता है। मुंह में दोहफ्ते से ज्यादा पुराना छाला हो तो निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराएं।

Tobacco Control Campaign: तंबाकू छोड़ने के फायदे

कम्यूनिटी मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. सौरभ सक्सेना ने बताया कि तंबाकू छोड़ने से मुंह, गले, भोजन नली, ब्लेडर, ग्रीवा और पाचक ग्रंथि के कैंसर, ह्रदयघात का जोखिम कम हो जाता है। रक्त संचार एवं फेफड़े बेहतर काम करने लगते हैं,साथ ही हृदय की धड़कन और रक्तचाप सामान्य हो जाता है।

Tobacco Control Campaign: 152 लोगों ने छोड़ी तम्बाकू

वित्तीय वर्ष 2022- 23 की शुरुआत से अब तक तम्बाकू परामर्श केंद्र पर 4527 लोगों ने तम्बाकू से छुटकारा पाने के लिए संपर्क किया। इनमें 2616 पुरुष व 1911 महिला थी। 2903 लोगों ने सेशन काउंसलिंग में बताए नुस्खे अपनाए, जिससे उन्हें दवा खाने की आवश्यकता नहीं पड़ी जबकि 1624 लोगों ने तम्बाकू की लत से छुटकारा पाने के लिए दवा का सहारा लिया। इनमें से152 लोग ऐसे हैं जिन्होंने तंबाकू छोड़ दी।

 

Home Page  click here
Facebook click here
Twitter click here
Instagram click here
Telegram click here

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment