Birth Certificate Registration: 5 मिनट में घर बैठे मोबाइल से बनेगा बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र, जानें पूरी प्रोसेस

Birth Certificate Registration: आज के जमाने में हर बच्चे के लिए जन्म प्रमाण पत्र की बहुत ही आवश्यकता पड़ती है, क्योकि जन्म प्रमाण पत्र के बिना अब बच्चों का ना ही किसी विद्यालय में एडमिशन हो पाता है और ना ही आधार कार्ड बन पाता है तो ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र खुद से बनाना चाहते हैं और विभागीय चक्करों से छुटकारा चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसी ही प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिससे की आप घर बैठे ही अपना जन्म प्रमाण पत्र अपने मोबाइल फोन से बना सकते हैं। इस बारे में हम आपको पूरी प्रक्रिया नीचे दे रहे हैं, जिसे आपको मात्र प्रोसेस को फॉलो करना होगी और कुछ ही मिनटों में आपका जन्म प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाएगा। तो आइए जानते हैं पूरी जानकारी के बारे में।

Birth Certificate Registration: वर्तमान समय में जन्म प्रमाण पत्र है सभी को आवश्यक

वर्तमान समय एक ऐसा दौर चल रहा है कि सभी के लिए अब जन्म प्रमाण पत्र बहुत ही आवश्यक हो गया है। जन्म प्रमाण पत्र सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। जबकि कई लोगों के पास तो अभी तक जन्म प्रमाण पत्र नही है जिस कारण से उन्हें अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है और वह कई योजनाओं से वंचित हो जाते हैं। इस लेख में हम आपको जन्म प्रमाण पत्र कैसे आप बनवा सकते हैं और खुद से भी कैसे जन्म प्रमाण पत्र बनाएं इस पूरी प्रक्रिया के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं। जिससे की आपको किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे।

Birth Certificate Registration: यह है जन्म प्रमाण पत्र बनाने की पूरी प्रोसेस

जन्म प्रमाण पत्र आप कैसे ऑनलाइन अपने आप से बना सकते हैं, इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं। जिससे की आप जन्म प्रमाण पत्र बनाकर उसे डाउनलोड कर सकेंगे।
  • सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन पर आधिकारिक वेबसाइट बतेवतहपण्हवअण्पद सर्च करके उसके होम पेज पर जाना होगा।
  • वेबसाईट आपके मोबाइल पर खुल जाएगी।
  • वेबसाईट खुलने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद जन्म प्रमाण पत्र के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर जन्म प्रमाण पत्र बनाने का फार्म ओपन हो जाएगा।
  • ऑनलाइन फॉर्म खुलने के बाद सामान्य जानकारी भरना होगी।
  • फिर अंत में पूरी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।
इसके बाद कुछ समय बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाएगा। जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद अगर किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत होती है तो आप अपने नजदीकी जनसेवा केन्द्र पर पहुंचकर जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक – Oppo A57e Neo

Low Price 5G Smarphone Buy Buy Now
Home Page  click here
Facebook click here
Instagram click here
Telegram click here
इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment