Uttar Pradesh Divas 2023: निवेश एवं रोजगार की थीम पर हुआ उत्तर प्रदेश दिवस का भव्य शुभारंभ

Uttar Pradesh Divas 2023: Uttar Pradesh Divas Latest News| Uttar Pradesh Divas 2023| Uttar Pradesh Divas Update| शासन के निर्देशानुसार निवेश एवं रोजगार की थीम पर ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस’’ का भव्य शुभारम्भ राजकीय इण्टर कॉलेज में किया गया। इस अवसर पर मा0 राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग, उ0प्र0 मनोहर लाल पंथ ने फीता काटकर तीन दिवसीय कार्य्रकम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मा0 सदर विधायक श्री रामरतन कुशवाहा, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्री कैलाश निरंजन, मा0 सदस्य, विधान परिषद श्रीमती रमा निरंजन, श्री अतुल निरंजन, श्री सुरेश कोन्तेय सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की गरिमामयी उपस्थिति रही। सभी अतिथियों द्वारा जीआईसी परिसर में लगाये गए विभागयी स्टॉलों एवं जनपद स्तरीय उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया, तत्पश्चात बालिका दिवस के अवसर पर हस्ताक्षर अभियान में सभी ने हस्ताक्षर कर बेटियों का मनोबल बढ़ाया।

Uttar Pradesh Divas 2023

Uttar Pradesh Divas 2023: सूचना विभाग की प्रदर्शनी से लोगों ने जाना उत्तर प्रदेश का गौरवशाली इतिहास

सभागार में सभी अतिथियों ने माँ सरस्वती जी के चित्र पर दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम की विधिवत् शुरुआत की। मौके पर सभी अतिथियों का बुके भेंट कर स्वागत किया गया, तत्पश्चात छोटी बच्चियों ने सरस्वती वंदना एवं जीजीआईसी की छात्राओं ने स्वागत गीत की प्रस्तुति दी। नारी सशक्तिकरण का संदेश देते हुए नन्ही बालिकाओं द्वारा ‘‘बेटियां प्यारी होती हैं’’ गीत पर प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में सूचना विभाग के तत्वाधान में श्रीमंत बुन्देलखण्ड सांस्कृतिक मंच के कलाकारों में मोनी नृत्य एवं शेरा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियां दी, जिस पर अतिथियों द्वारा कलाकारों की सराहना की गई।

Uttar Pradesh Divas 2023: मोनी नृत्य, लोक गायन व सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बिखेरी छटा

सूचना विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के गौरवशाली इतिहास से सम्बंधित प्रदर्शनी भी लगायी गई, जिसका अतिथियों सहित आमजनमानस ने अवलोकन कर उत्तर प्रदेश के इतिहास के बारे में जाना। बुन्देली कलाकारों द्वारा लोक गायन व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं उत्तर प्रदेश दिवस के महत्व को समझाया। कार्यक्रम में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से विभिन्न विभागों की योजनापरक डॉक्यूमेंट्री एवं आयोजित कार्यक्रमों का लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों की नन्ही छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई, जिस पर अतिथियों एवं उपस्थित लोगों ने तालियों से बालिकाओं का मनोबल बढ़ाया।

Uttar Pradesh Divas 2023: युवा, महिला, किसान, बेटा-बेटियों, सभी का हो रहा सम्मान

इसके साथ ही अतिथियों द्वारा महिला कल्याण विभाग की ओर से बोर्ड परीक्षा में सर्वोत्तम अंक पाने वाली छात्राओं को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्रों का वितरण एवं एनआरएलएम के तत्वाधान में बीसी सखियों को पॉश मशनी व पोशाख का वितरण किया गया, साथ ही बाल विकास एवं पुष्टहार विभाग के अंतर्गत महिलाओं की गोदभराई व बच्चों का अन्नप्राशन भी समन्न कराया गया।

मा0 राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग, उ0प्र0 ने कहा कि वर्ष 2018 में महामहिम राज्यपाल महोदय की घोषणा के क्रम में प्रतिवर्ष 24 से 26 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाता है। प्रदेश के मुखिया श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा हर वर्ग का विकास किया जा रहा है। हर कार्य में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं।

 

Home Page  click here
Facebook click here
Twitter click here
Instagram click here
Telegram click here

 

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment